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ग्रीन टी के 15 फायदे


ग्रीन टी के 15 फायदे



हम ग्रीन टी का उपयोग क्यों करते हैं?

ग्रीन टी का उपयोग हजारों वर्षों से एक औषधि के रूप में किया जाता है, इसकी उत्पत्ति चीन में हुई है लेकिन
अब पूरे भारत और एशिया में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, इस पेय के कई प्रकार के उपयोग होते हैं, जिससे कैंसर को रोकने और हमारे स्वास्थ्य में सुधार के लिए रक्तचाप कम होता है।

काली चाय की तुलना में हरी चाय के स्वास्थ्य संबंधी अधिक लाभ हैं, इसका कारण इसकी प्रसंस्करण है। ब्लैक टी को किण्वन विधि द्वारा संसाधित किया जाता है जबकि ग्रीन टी का प्रसंस्करण किण्वन प्रक्रिया से बचाया जाता है। नतीजतन, ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट और पॉली-फिनोल की अधिकतम मात्रा को बरकरार रखती है जो ग्रीन टी को इसके कई फायदे देती है।

ग्रीन टी का लाभ (आपको यह जानना चाहिए)।

यहां ग्रीन टी के अद्भुत लाभों की सूची दी गई है - ऐसे लाभ जिन्हें आपको जानना होगा। इन लाभों में से कुछ पर अभी भी बहस चल रही है, और यदि आप औषधीय प्रयोजनों के रूप में हरी चाय का उपयोग करना चाहते हैं, तो कृपया अपने आप अनुसंधान करें।


1. वजन में कमी। ग्रीन टी हमारे शरीर के चयापचय को बढ़ाती है। ग्रीन टी में पाया जाने वाला पॉलीफोन वसा के ऑक्सीकरण के स्तर और आपके शरीर के भोजन को कैलोरी में बदलने की दर को तीव्र करने का काम करता है।


2. डायबिटीज।ग्रीन टी जाहिर तौर पर खाने के बाद ब्लड शुगर के बढ़ने को धीमा करने वाले ग्लूकोज लेवल को नियमित करने में मदद करती है। यह उच्च इंसुलिन स्पाइक्स और परिणामस्वरूप वसा भंडारण को रोक सकता है।


3. हृदय रोग। वैज्ञानिक मानते हैं, ग्रीन टी रक्त वाहिकाओं के अस्तर पर काम करती है, जिससे उन्हें तनावमुक्त रहने में मदद मिलती है और रक्तचाप में बदलाव को झेलने में बेहतर मदद मिलती है। यह थक्के के गठन से भी रक्षा कर सकता है, जो दिल के दौरे का प्राथमिक कारण हैं।


4. एसोफैगल कैंसर। यह एसोफैगल कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है, लेकिन व्यापक रूप से उनके आसपास के स्वस्थ ऊतकों को नुकसान पहुंचाए बिना सामान्य रूप से कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए भी सोचा जाता है।


5. कोलेस्ट्रॉल। ग्रीन टी रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के अनुपात को खराब कोलेस्ट्रॉल में सुधार करती है।


6. अल्जाइमर और पार्किंसंस । यह कहा जाता है कि अल्जाइमर और पार्किंसंस के कारण क्षय में देरी होगी। चूहों पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय मस्तिष्क कोशिकाओं को मरने से बचाती है और क्षतिग्रस्त मस्तिष्क कोशिकाओं को बहाल करती है।


7. दाँत क्षय। अध्ययनों से पता चलता है कि चाय में रासायनिक एंटीऑक्सिडेंट "कैटेचिन" बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट कर सकता है जो गले में संक्रमण, दंत क्षय और अन्य दंत स्थितियों का कारण बनता है


8. ब्लड प्रेशर। ग्रीन टी का नियमित सेवन उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है।


9. अवसाद। शाइनिन एक अमीनो एसिड है जो प्राकृतिक रूप से चाय की पत्तियों में पाया जाता है। यह वह पदार्थ है जो एक आराम और शांत प्रभाव प्रदान करने के लिए माना जाता है और चाय पीने वालों के लिए एक महान लाभ प्रदान करता है।


10. एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल। टी कैटेचिन मजबूत जीवाणुरोधी और एंटीवायरल एजेंट हैं जो उन्हें इन्फ्लूएंजा से कैंसर तक सब कुछ का इलाज करने के लिए प्रभावी बनाते हैं। कुछ अध्ययनों में हरी चाय को कई बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए दिखाया गया है।


11. स्किनकेयर.ग्रीन टी जाहिर तौर पर झुर्रियों और बढ़ती उम्र के संकेतों के साथ भी मदद कर सकती है, यह उनकी एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गतिविधियों के कारण है। पशु और मानव दोनों अध्ययनों से पता चला है कि शीर्ष पर लागू हरी चाय सूरज की क्षति को कम कर सकती है।


12.एक अध्ययन में देखा गया कि लोगों ने मस्तिष्क के प्रदर्शन को मापने के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यों की एक श्रृंखला पर कैसा प्रदर्शन किया। कुछ प्रतिभागियों ने या तो हरी चाय का सेवन किया, जबकि नियंत्रण समूह ने एक काली चाय का सेवन किया। प्रतिभागियों ने संज्ञानात्मक परीक्षणों का एक सेट प्रदर्शन किया, जिसमें ध्यान, सूचना प्रसंस्करण, कार्यशील स्मृति और एपिसोडिक मेमोरी का आकलन किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि ब्लैक टी की तुलना में ग्रीन टी ने ध्यान, प्रतिक्रिया समय और याददाश्त में सुधार किया


13. डीटॉक्स:- ग्रीन टी की पत्तियां अतिरिक्त क्लोरोफिल का उत्पादन करती हैं। क्लोरोफिल में शक्तिशाली डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं जिनमें शरीर से रसायनों और भारी धातुओं को स्वाभाविक रूप से समाप्त करने की क्षमता शामिल है *


14. ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स को अब अच्छी तरह से नियंत्रित अध्ययनों में चिकित्सीय एजेंट माना जा रहा है, जिसका उद्देश्य मस्तिष्क की उम्र बढ़ने की प्रक्रियाओं में बदलाव करना और प्रगतिशील न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों में संभव न्यूरोपैट्रिक्टिव एजेंटों की सेवा करना है। यदि यह स्पष्ट लगता है, तो यह क्यों महत्वपूर्ण है: उन तंत्रिका संबंधी विकारों में पार्किंसंस और अल्जाइमर रोग शामिल हैं और शायद ग्रीन टी उनके खिलाफ सुरक्षा कर सकती है *।


15. विटामिन और खनिज: - दोनों महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हम में से बहुत से उन्हें लेने के लिए भूल जाते हैं। चाय सबसे अधिक अध्ययन में से एक पेय है जब यह गठिया रोगियों के लिए इसके लाभ की बात आती है। ग्रीन टी, ब्लैक और व्हाइट टी सभी पॉलीफेनोल्स में समृद्ध हैं - पौधों से यौगिक जो मजबूत विरोधी भड़काऊ प्रभाव डालते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय उपास्थि और हड्डी द्रव्यमान को संरक्षित करने में भी मदद करती है।
विटमिन ए (CAROTENE)


चाय की पत्तियों में कई प्रकार के कैरोटीन मौजूद होते हैं लेकिन बी-कैरोटीन सबसे आम है। बी-कैरोटीन एक बार शरीर में अवशोषित विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है और बेहतर दृष्टि को बढ़ावा देने और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में इसके मजबूत प्रभावों के साथ मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।
VITAMIN B1 (THIAMINE)


थायमिन एक आवश्यक पोषक तत्व है क्योंकि लोग शरीर के भीतर इसका उत्पादन करने में असमर्थ हैं। यह चीनी, एमिनो एसिड और लिपिड के उचित चयापचय के लिए आवश्यक है। थियामिन उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो चावल को पोषण के अपने प्राथमिक स्रोत के रूप में निर्भर करते हैं।
VITAMIN B2 (RIBOFLAVIN)


राइबोफ्लेविन कोशिकाओं को ऑक्सीजन का सबसे कुशलता से उपयोग करने में मदद करता है और लाल रक्त कोशिका गठन और एंटीबॉडी उत्पादन जैसे सामान्य कोशिका वृद्धि के लिए आवश्यक है। यह त्वचा, बाल, नाखून और बालों के ऊतकों को ऑक्सीजन का अधिक कुशलता से उपयोग करने में भी मदद करता है।
VITAMIN B3 (NIACIN)


नियासिन ऊर्जा को जारी करने के लिए शरीर को कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें कई प्रकार के कार्य होते हैं जो त्वचा, पाचन तंत्र और तंत्रिका तंत्र की मदद करते हैं। नियासिन दिखाने वाले अध्ययन अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और कम ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इस बात के भी अच्छे सबूत हैं कि यह धमनियों को सख्त करने में मदद करता है और दिल के दौरे के खतरे को कम कर सकता है।
विटामिन सी


विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एक एंटीऑक्सिडेंट विटामिन है जो शरीर से मुक्त कणों को समाप्त करता है। यह ऊतक की मरम्मत और विशिष्ट न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में शामिल एक आवश्यक पोषक तत्व है। इसके अलावा, विटामिन सी में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बीमारी को रोकने में मदद करते हैं और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है। किण्वित चाय (जैसे काली और ऊलोंग चाय) में विटामिन सी काफी कम होता है क्योंकि यह किण्वन प्रक्रिया में नष्ट हो जाता है।
विटमिन एफ (फ्लोरिन)


फ्लोरीन पौधों के कैमेलिया परिवार में विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में है। यह दांतों की सतह का पालन करता है और एक एंटीऑक्सिडेंट कोटिंग का उत्पादन करता है जो गुहाओं(cavities) के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है।
VITAMIN P (FLAVONOIDS)



चाय सबसे अधिक अध्ययन किया जाने बाला एक पेय है जब यह गठिया रोगियों के लिए इसके लाभ की बात आती है। ग्रीन टी, ब्लैक और व्हाइट टी सभी पॉलीफेनोल में समृद्ध हैं - पौधों से यौगिक जिनमें मजबूत विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है। अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय उपास्थि और हड्डी को संरक्षित करने में भी मदद करती है।


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